स्मॉग: हरियाणा के सीएम खट्टर से मिले केजरीवाल, प्रदूषण से निपटने के मुद्दे पर हुई चर्चा

0
Advertisement



राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से चिंतित सीएम अरविंद केजरीवाल और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के बीच बुधवार को चंडीगढ़ में मुलाकात हुई। राजधानी में जहरीले स्मॉग के कारण केजरीवाल पिछले कुछ समय से खट्टर और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह से मिलने की इच्छा जता रहे थे। हालांकि पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने केजरीवाल से मुलाकात से साफ इनकार कर दिया था। खट्टर और केजरीवाल के बीच मुलाकात में किसानों द्वारा पराली जलाने के मुद्दे और प्रदूषण कम करने के उपायों पर चर्चा हुई।

Advertisement


दोनों सीएम ने बैठक को सार्थक बताया। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा, ‘हरियाणा सीएम के साथ स्मॉग के मुद्दे पर सार्थक चर्चा हुई। हम सभी इस समस्या से निपटने के लिए सभी तरह के कदम उठाने को तैयार हैं। हम सबको मिलकर यह समाधान निकालना होगा। सभी शीर्ष राजनेताओं को मिलकर इसका समाधान निकालना होगा। हमें गंभीरता से इसके ऊपर कदम उठाना होगा।

हरियाणा के सीएम खट्टर ने कहा, ‘हम ऐसी समस्या के लिए आपस में बैठे हैं, जो सभी के लिए चिंता की बात है। हम सभी इसपर कदम उठा रहे हैं। राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से स्मॉग के कारण प्रदूषण की समस्या काफी बढ़ गई थी। यह हम सभी के लिए चिंता का सबब था। हरियाणा में इससे निपटने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। पराली जलाने की घटना इस साल कम हुई है। हम अपने राज्य में सीएनजी से वाहन चलाने के बारे में विचार कर रहे हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर केजरीवाल ने 8 नवंबर को हरियाणा के सीएम को पत्र लिखा था। शुरुआत में तो सीएम खट्टर ने भी केजरीवाल से यह कहते हुए मुलाकात से इनकार कर दिया था कि उनकी सरकार प्रदूषण नियंत्रण के लिए पहले से ही उचित कदम उठा रही है। बाद में स्मॉग के मुद्दे पर एनजीटी की केंद्र सरकार, पड़ोसी राज्यों और दिल्ली सरकार को फटकार लगाने के बाद हरियाणा सीएम ने केजरीवाल को पत्र लिखकर उनसे मिलने को तैयार होने की बात कही थी। केजरीवाल ने कहा था कि हरियाणा के सीएम ने उन्हें फोन किया और कहा था कि वह मंगलवार तक दिल्ली में हैं, लेकिन बहुत व्यस्त होने के कारण दिल्ली में मीटिंग नहीं हो सकती। केजरीवाल ने कहा था कि वह बुधवार को इस मीटिंग के लिए चंडीगढ़ जाएंगे।

 

 

 

 

 

Advertisement



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.