March 28, 2024

अपनी मांगों को लेकर सैक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय के सामने भारतीय मजदूर संघ व हरियाणा राज्य कर्मचारी संघ के बैनर तले दिए जा रहे धरने में आज कैथल के कर्मचारियों ने हिस्सा लेते हुए हरियाणा सरकार मुर्दाबाद के जमकर नारे लगाए और अपना रोष प्रकट किया। आज के धरने में भारी संख्या में पहुंची महिला कर्मचारियों ने सरकार पर कर्मचारी विरोधी नीतियां अपनाने का आरोप लगाया।

आज के धरने की अध्यक्षता भारतीय मजदूर संघ के उपाध्यक्ष जंग बहादुर यादव ने की। इस अवसर पर कर्मचारियों को संबोधित करते हुए प्रांतीय महामंत्री हनुमान गोदारा ने कहा कि आज कर्मचारियों को धरने पर बैठे तीन दिन हो चुके हैं लेकिन अभी तक किसी ने उनकी सुध नहीं ली है, जिससे कर्मचारियों में रोष व्याप्त है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि सरकार ने जल्द कर्मचारियों की मांगों को पूरा नहीं किया तो वे सरकार की ईंट से ईंट बजा देंगे।

जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जाती वे धरने पर डटे रहेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार जानबूझकर कर्मचारियों एवं श्रमिकों की मांगों को लागू न करके टकराव का रास्ता अपनाए हुए है, जिसके विरोध में संयुक्त अनिश्चिकालीन धरना करनाल में देने पर मजबूर होना पड़ा।

उन्होंने कहा कि कच्चे कर्मचारियों को पक्का करनाल, समान काम-समान वेतन देना, शुगर मिल, परिवहन, सफाई कर्मचारी, दमकल कर्मचारी, फायरमैन व चालक, पीडब्ल्यूडी, शिक्षा, पैक्टस, आंगनवाड़ी, मीड-डे-मिल, कम्प्यूटर प्रोफेशन संघ, अनुबंधित विद्युत कर्मचारियों सहित विभिन्न विभागों में अनेक मांगों को लेकर तमाम जिलों से कर्मचारी करनाल में धरने पर पहुंचे हैं और जब तक उनकी मांगों को समाधान नहीं किया जाता तब तक उनका धरना जारी रहेगा।  उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के खिलाफ कर्मचारियों का गुस्सा सातवें आसमान पर है।

यदि जल्द उनकी समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो कर्मचारियों का यह धरना एक आंदोलन का रुप धारण कर लेगे, जिसका खामियाजा सरकार को भुगतना पड़ेगा। आज के धरने में शुगर मिल अध्यक्ष वीरभान कौशिक, करनाल विभाग सह-प्रमुख अशोक कुमार, विभाग कोषाध्यक्ष रमेश कुमार, सह कोषाध्यक्ष विलम सिंह, बनारसी दास, सचिन कुमार, बलबीर सिंह, नरेश बालू, बनारसी दास, सचिन कुमार, पवन कुमार, बलबीर सिंह, सुरेंद्र ठाकुर, सुनील दत्त, संजीव, अमृतलाल, ईश्वर सिंह, महावीर, दिनेश, सुनील राणा, सतपाल, निर्मल, नायब, भासा, जगदीश, पूनम, लक्ष्मी, कांति, मिन्द्रो व सुनील ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.