नरसिंह दास पब्लिक स्कूल तरावड़ी में बच्चों ने दिया हरियाली का संदेश

0
Advertisement

करनाल के तरावड़ी के नरसिंह दास पब्लिक स्कूल में नव महोत्सव को लेकर एक कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम में वैश्य भवन चेरिटेबल ट्रस्ट के प्रमुख एवं उद्योगपति शम्मी बंसल ने कहा कि पौधे ही असली जीवन का आधार है। पौधे हमें जीवन देते है। इसलिए पौधो के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती।

बंसल ने कहा कि धरती पर रहने वाले व्यक्ति को तभी स्वच्छ पर्यावरण मिल सकता है। जब हम सब मिलकर पौधारोपण को आगे बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि मानव की लापरवाही से धरती का पर्यावरण बिगड़ रहा है। धरती के जीवन वाली परत में कई तरह की जहरीली गैसे इखट्टी हो रही है।

Advertisement


ग्लोबल वार्मिंग के असर से धरती पर आप्राकृतिक आपदाएं आ रही है। जिससे मानव जीवन खतरे में है। इसको रोका जा सकता है, बशर्ते हम सभी को मिलकर इसके साकारात्मक प्रयास करने होंगे। हमें अपनी सोच बदलने की जरूरत है। नगरपालिका के उपाध्यक्ष पंकज गोयल ने कहा कि बच्चों को जीवन में पौधरोपण का कितना महत्व है, इस बारे बताया। उन्होंने बताया कि एलोविरा का पौधा हमारे पेट व स्किन के लिए काफी लाभदायक है।

तुलसी के पौधे से भी हम खांसी, जुकाम, बुखार व अन्य बीमारियों से राहत पा सकते हैं। स्कूल की प्रिंसीपल डा. निशा गुप्ता ने कहा कि यदि भविष्य सुरक्षित रखना है, तो पेड़ पौधो को लगाना ही होगा। पेड़ ही हमारे धरती के असली आभूषण है। इसलिए हम सभी का दायित्व बनता है कि हम इस धरोहर को न केवल सहेजकर रखें। बल्कि इस मुहिम को आगे भी बढ़ाएं। डा. निशा गुप्ता ने कहा कि देश में लगातार बढ़ती आबादी के कारण पर्यावरण पर गहरा असर पड़ रहा है। हम लगातार पेड़ों को काटते जा रहे हैं।

पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए पेड़ों को लगाना बेहद आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पेड़ न केवल धरती को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी पेड़ बहुत लाभदायक हैं। स्कीन प्रॉबल्म, पेट की बीमारियों से लेकर अन्य बड़ी बीमारियों में पेड़ों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। इसलिए पेड़ों को काटना नहीं बल्कि लगाना चाहिए। कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों ने बड़े ही उत्साह के साथ पौधरोपण किया।

बच्चों व टीचर्स ने अपने आसपास के पौधों की रक्षा करने का भी संकल्प लिया। इस अवसर पर नगरपालिका की अध्यक्षा रेखा कबीरपंथी, उपाध्यक्ष पंकज गोयल, चेयरमैन सुरेन्द्र पाल, समाजसेवी राजकुमार तायल, विरेन्द्र जांगड़ा, ओ.पी गर्ग, जगमाल गुप्ता, नारायण गोयल, दीपक गुप्ता, विनोद गुप्ता, कीर्ति गोयल, अनिल गुप्ता, रामनिवास बंसल, समाजसेवी देशराज गुप्ता और स्कूल की प्रधानाचार्य डा. निशा गुप्ता ने स्कूल में पेड़ लगाओ अभियान की शुरूआत की। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने रैली निकालकर स्वच्छ पर्यावरण का संदेश दिया। उन्होंने एक पेड़ एक जिन्दगी और पेड लगाओ, धरती बचाओ का नारा भी दिया। इस अवसर पर स्कूल स्टॅाफ मौजूद रहा।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.