मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को चण्ड़ीगढ से विडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से उपायुक्तों को निर्देश दिए

0
Advertisement

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को चण्ड़ीगढ से विडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से उपायुक्तों को निर्देश दिए कि हरपथ का ज्यादा से ज्यादा प्रचार हो, ई-भूमि पोर्टल से सबंधित समस्याओं को दूर करने, हर गांव में व्यायाम शालाएं स्थापित करने, महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने, युवा शक्ति में सकारात्मक सोच विकसित करने के लिए हर जिला में राहगिरी कार्यक्रमो का आयोजन करने तथा किसानो की आय दोगुनी करने के कार्यक्रमो पर तेजी से कार्य करें।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी उपायुक्तों से बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडक़र जयंती व स्वच्छ भारत अभियान के तहत कितने-कितने गांवो में कार्यक्रम किए गए तथा शिवधाम की फंडिंग और तहसीलो में भ्रष्टाचार पर रोकथाम की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की।

Advertisement


मुख्यमंत्री ने इसके अलावा हरपथ का ज्यादा से ज्यादा प्रचार हो, ई-भूमि पोर्टल से सबंधित समस्याओं को दूर करने, हर गांव में व्यायाम शालाएं स्थापित करने, महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने, युवा शक्ति में सकारात्मक सोच विकसित करने के लिए हर जिला में राहगिरी कार्यक्रमो का आयोजन, किसानो की आय दोगुनी करने पर तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि प्रदेश में परिवर्तन कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में 47 ब्लॉकों में कार्य जारी है तथा शेष जिलों को भी जल्द कवर किया जाएगा, ताकि केन्द्र  व राज्य सरकार की योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लोगों तक लाभ पहुंचे और सरकार का विकासात्क सपना साकार हो।

उन्होने कहा कि प्रदेश में जितनी भी व्यायामशालाएं बन चुकी हैं, उनका 5 मई को उद्घाटन हो ताकि 21 जून को योग दिवस के मौके पर योगशालाओं में ही लोग योग कर सकें। उन्होने युवा शक्ति मेें सकारात्मक सोच विकसित करने पर बल देते हुए कहा कि हर जिला मुख्यालय पर राहगिरी मुख्यालय का आयोजन हो और उसका लाईव कार्यक्रम का प्रबंध किया जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग रूचि लेकर इस कार्यक्रम में शामिल हों, इसके लिए सभी डी.सी. व एस.पी. योजना बनाएं।

उन्होने महिला सुरक्षा को लेकर हर जिला में सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए और कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल व कॉलेज में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए, ताकि आवश्यकता के अनुसार लड़कियों की सुविधा हेतू घर से स्कूल व कॉलेज तक आने-जाने के लिए टैक्सी की व्यवस्था सरकारी तौर पर हो सके।

इसके अलावा महिलाओं की सुरक्षा के लिए दुर्गा शक्ति वाहिनी का गठन किया जाएगा, जिसमें महिला पुलिस पुलिस कर्मी तथा महिला वाल्टिंयर शामिल होंगी, जो महिला व लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगी। महिला पुलिस की भर्ती की प्रक्रिया जारी है और जल्द ही महिला वांल्टियर को भी तैयार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री को विडियो कॉन्फ्रैंसिंग में मण्डल आयुक्त पंकज यादव ने करनाल व रोहतक मण्डल में ग्राम स्वराज अभियान के तहत अम्बेडकर जयंती, स्वच्छ भारत कार्यक्रम, शिवधाम फंडिंग तथा तहसीलो में भ्रष्टाचार के मुद्दों पर जानकारी देते हुए बताया कि करनाल मण्डल के 37 गांव तथा रोहतक मण्डल के 16 गांवो में अम्बेडकर जयंती व स्वच्छ भारत कार्यक्रम बड़े स्तर पर आयोजित हुए हैं।

शिवधाम में जल्द से जल्द सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सभी डी.सी. को निर्देश दिए कि मनरेगा से कार्य करवाएं तथा पौधे भी लगवाएं। इसके अलावा तहसील में भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर भी सभी डी.सी. व एस.डी.एम. को निर्देश दिए गए हैं कि वह समय-समय पर तहसीलों का औचक निरीक्षण करें।

विडियो कॉन्फ्रैंसिंग में उपायुक्त आदित्य दहिया ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि करनाल जिला में जिला मुख्यालय के अलावा 17 गांवो में अम्बेडक़र जयंती बड़े स्तर पर मनाई गई तथा स्वच्छ भारत कार्यक्रम की 82 फोटो अपलोड करवाई जा चुकी हैं। तहसीलो में भ्रष्टाचार पर पूर्णत: अंकुश लगे, इसको लेकर भी प्रशासन पूरी तरह से गम्भीर है।

उन्होने बताया कि जिला के विभिन्न गांवो में 17 व्यायाम शालाएं बनकर तैयार हो चुकी हैं, जिनका 5 मई को उद्घाटन करवा दिया जाएगा। उन्होने बताया कि अंत्योदय भवन में 15 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल तक करीब 153 लोगो ने नागरिक सेवाओं का लाभ उठाया है। उन्होने यह भी बताया कि 30 अप्रैल को केन्द्रीय मंत्री गोबरधन योजना की शुरूआत करेगी। इस कार्यक्रम को लेकर प्रशासन द्वारा तैयारियों पर तेजी से कार्य किया जा रहा है।

इस अवसर पर नगर निगम की आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव, सीटीएम ईशा काम्बोज तथा विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.