चौक-चौराहो पर लगे सी.सी.टी.वी. कैमरो से सावधान

0
Advertisement


शेयर करें।
  • 18
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    18
    Shares

चौक-चौराहो पर लगे सी.सी.टी.वी. कैमरो से सावधान। यहां से बिना हेल्मेट, दुपहिया वाहन पर तीन सवारी के साथ तथा ड्राईविंग के दौरान मोबाईल फोन का प्रयोग करते निकलेंगे, तो चालान होगा और जुर्माना भी अदा करना पड़ेगा। यकीन नही तो आंकड़ों पर गौर फरमाईए। पुलिस विभाग द्वारा बीते माह मई के दौरान ऐसे 609 व्यक्तियों के चालान उनके घर भेजे जा चुके हैं। शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में उपायुक्त आदित्य दहिया की अध्यक्षता में आयोजित रोड़ सेफ्टी कमेटी की मिटिंग में चर्चा के दौरान इस बात का खुलासा किया गया।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त व आर.टी.ए. सचिव निशांत यादव, एस.डी.एम. मोहम्मद ईमरान रजा, हरियाणा शहरी विकास प्राधीकरण की सम्पदा अधिकारी अनुपमा सांगवान तथा एम.डी. शुगरमील प्रद्युमन सिंह भी उपस्थित थे।

Advertisement


गौर हो कि इसी माह में सी.सी.टी.वी. पोस्टल चालान से अलग बिना हेल्मेट के 4776 चालान किए गए। इसी प्रकार सडक़ पर चलते मोबाईल यूज़ के 20, रेड लाईट पार करने के 70, ओवर स्पीड के 333, गलत पार्किंग के 293, गलत साईड पर ड्राईविंग करने के 1055, वाहन चालक के पास किसी भी डॉक्यूमेंट के ना मिलने पर ईम्पाउंड की गई गाडिय़ों के 95, सीट बेल्ट ना लगाने के 412 तथा शराब पीकर गाड़ी चलाने के 49 चालान किए गए।

सडक़ो पर यातायात को सुविधाजनक बनाने और यातायात में बाधित समस्याओं का निवारण करने के मकसद से बनाई गई जिला सडक़ सुरक्षा समीति की बैठक में सडक़ सुरक्षा से जुड़े 16 बिन्दुओं पर चर्चा की गई, जो गत मिटिंग से सबंधित थे। इनमें से संबधित विभागों द्वारा 12 पर कार्यवाही कर उनका समाधान किया गया, शेष 4 नैशनल हाईवे अथोरिटी से संबंधित थे, जो पैंडिंग रहे, लेकिन उपायुक्त द्वारा बैठक में उपस्थित एन.एच.ए.आई. अधिकारियों को गम्भीरता से एक्शन लेने की नसीहत दी गई।

इनमें मेरठ रोड़ स्थित फ्लाईओवर के नीचे से वाहन के क्रॉस करने पर सैक्टर-14 की तरफ सर्विस लेन से मेन हाईवे पर एंट्री का प्रावधान करने, कम्बोपुरा गांव के समक्ष हाईवे के साथ-साथ बनी ओपन ड्रेन पर छिद्रित स्लैब लगाने तथा रात को वाहनो की सुरक्षा के लिए शहर के फ्लाईओवरो पर ही एंटी ग्लेयर शीट लगाने से सबंधित थे।

सडक़ सुरक्षा से जुड़े इन मुद्दो का हुआ समाधान- लोक निर्माण विभाग (बी.एंड आर.) द्वारा बड़ा गांव के पास  बस क्यू शैल्टर के निकट क्षतिग्रस्त सडक़ की मुरम्मत की गई। करनाल-कैथल रोड़ पर नूर बैंक्वट हाल के पाव स्थित तीव्र मोड़ पर साईनेज लगाया गया।

तरावड़ी-तखाना रोड़ की कैनाल साईड पर मैटल क्रैश बैरियर लगाया गया। एच.एस.ए.एम.बी. द्वारा बल्ला से मोरमाजरा मार्ग पर शोल्डर की रिपेयर की गई। बसताड़ा से कुटेल मार्ग पर गिरे पेड़ो को हटाकर इस रास्ते की मरम्मत की गई। कर्ण विहार की गली नम्बर-2 के सामने सडक़ के साथ सटे ट्रांसफार्मर पोल को पीछे हटाया गया।

अगले कुछ दिनो में इन मुद्दो पर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी- पुरानी सब्जी मण्ड़ी रोड़ पर एक कट को बंद करके वाहनो का जोखिम कम किया जाएगा, इस कार्य को नगर निगम करवाएगा। प्रशासन की ओर से विभिन्न चौक-चौराहो पर आप कैमरे की निगरानी में हैं के चेतावनी के बड़े बोर्ड लगाए जाएंगे। गढीबीरबल से चंदराव रोड़ पर खाई के पास दीवार या रेलिंग लगाई जाएगी, कुंजपुरा रोड़ पर आई.टी.आई. चौक की तरफ सर्विस लेन पर प्रवेश के लिए तथा दिल्ली से आई.टी.आई. चौक पर आकर एन.डी.आर.आई. की तरफ मुडऩे के लिए स्लिप वे बनाए जाएंगे। स्मार्ट रोड़ पर बनाए गए साईकिल ट्रैक पर अवैध रूप से पार्किंग किए जाने वाले वाहनो के चालान काटे जाएंगे।

बैठक में कमेटी के सदस्यो की ओर से नए प्वाईंट भी प्रस्तुत किए गए- पुरानी सब्जी मण्ड़ी रोड़ पर कलंदरी गेट की तरफ जाने वाले एक रास्ते पर खड़े खम्बो को हटवाने बारे कहा गया। इसी तरह शहर की टिम्बर मार्किट में भी एक जगह सडक़ के साथ सटे 4 ट्रांसफार्मर व खम्बो को भी पीछे हटाए जाने की भी मांग की गई।

बैठक में सडक़ सुरक्षा संगठन के प्रधान जे.आर. कालड़ा, अन्य सदस्यो में संदीप लाठर, एल.आर. चौधरी, रमन मिढ्ढा, विपिन शर्मा तथा एम.एच. चंदेल भी उपस्थित रहे। उपायुक्त एवं अध्यक्ष ने सभी सदस्यो को आश्वस्त करते हुए कहा कि विभिन्न विभागो से जुड़े इन सभी मुद्दो का समाधान करवाया जाएगा।


शेयर करें।
  • 18
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    18
    Shares
Advertisement









LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.