रक्तदान अपनाओ-सबका जीवन बचाओ – रक्तदान जीवनदान है – महापौर रेणु बाला गुप्ता

0
Advertisement

रक्तदान अपनाओ-सबका जीवन बचाओ। रक्तदान जीवनदान है। रक्तदान करना मानवता की सच्ची सेवा करना है। यह बात करनाल नगर निगम की महापौर रेणु बाला गुप्ता ने मंगलवार को कलंदीर गेट स्थित गुरूद्वारा डेरा कार सेवा में स्टील शटरिंग एसोसिएशन द्वारा लगाए गए प्रथम रक्तदान शिविर में बतौर मुख्यतिथि उपस्थित रक्तदाताओं को सम्बोंधित करते हुए कही। उनके साथ वार्ड 16 से पार्षद रजनी परौचा भी मौजूद रही। रक्तदान शिविर में 151 यूनिट रक्त एकत्र किया गया।

महापौर ने कहा कि हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। इस बात का एहसास हमें तब होता है, जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है। उक्त वक्त हम नींद से जागते हैं और उसे बचाने के लिए खून के इंतजाम की जद्योजहद करते हैं। अनायास दुर्घटना या बीमारी का शिकार हममें से कोई भी हो सकता है। उस बीमारी से बचने के लिए रक्त की जरूरत पड़ती है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या वृद्धि के साथ-साथ सडक़ों पर ट्रैफिक भी तेजी से बढ़ रहा है, जिसके चलते दुर्घटना होना स्वभाविक है। दुर्घटना में घायल व्यक्ति को रक्त की जरूरत पड़ती है और उसे आप द्वारा किए गए रक्तदान से ही बचाया जाता है।

Advertisement


मेयर ने कहा कि आज हम सभी शिक्षित व सभ्य समाज के नागरिक हैं, जो केवल अपनी नहीं बल्कि दूसरों की भलाई के लिए भी सोचते हैं। इसलिए हमें रक्तदान के इस पुनीत कार्य में अपना ज्यादा से ज्यादा सहयोग देना चाहिए, ताकि हर जरूरतमंद व्यक्ति की जिंदगी बचाई जा सके। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक रक्तदान शिविर लगाए जाने चाहिएं, ताकि कोई भी जरूरमंद व्यक्ति जिसे रक्त की जरूरत हो, इससे वंचित ना रह सके। इससे मनुष्य से मनुष्य का एक रिश्ता भी जुड़ता है और जिंदगी भी बचती है। उन्होंने स्टील शटरिंग एसोसिएशन को इस नेक कार्य के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने इस अवसर पर रक्तदाताओं को ब्लड डोनर के बैच लगाए और उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया।

इस मौके पर स्टील शटरिंग एसोसिएशन के प्रधान महेश शर्मा व सदस्यों ने मेयर रेणु बाला गुप्ता का स्वागत किया। महेश शर्मा ने बताया कि यह रक्तदान शिविर हमारी एसोसिएशन द्वारा लगाया गया प्रथम शिविर है। इससे पहले हमारी एसोसिएशन द्वारा घोघड़ीपुर गांव व शहर के शमशान घाट व स्टेडियम में 551 पौधे भी लगाए जा चुके हैं। उन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पहुंचे कल्पना चावला राजकीय मैडिकल कॉलेज से डॉ. नवदीप कौर और उनकी टीम, रैडक्रॉस सोसाईटी से ट्रेनिंग ऑफिसर एम.सी. धीमान तथा 151 यूनिट रक्त एकत्र होने पर सभी रक्तदाताओं को हृदय से धन्यवाद किया।

इस अवसर पर विक्रम सिंह, सुल्तान सिंह, राजू प्रजापति, कुलविन्द्र सिंह, सुखबीर, अंशु गुप्ता, बाबा बलड़ी, विशाल पांचाल, विक्की तथा अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.