April 19, 2024

आज करनाल के गोल्डन मोमेंट्स में रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें कुल 113 रक्तदाताओं ने रक्त दान कर गुरु जी को श्रधांजलि दी। सामाजिक संस्था नैशनल इंटेग्रेटेड फ़ोरम आफ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस (निफ़ा) व आईबीएन24 न्यूज़ नेट्वर्क द्वारा ज़िला रेड क्रॉस सोसायटी, सिवल अस्पताल ब्लड बैंक व गोल्डन मोमेंट्स के सहयोग से आयोजित इस रक्त दान शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में पधारी सीजेएम व ज़िला विधिक सेवाएँ प्राधिकरण की सचिव जसबीर ने श्री गुरु अर्जुन देव जी की महान शहादत को याद करते हुए कहा कि गुरु जी ने मानवता की रक्षा के लिए अपने प्राण नयोछावर किए ओर उनके शहादत दिवस पर युवाओं द्वारा मानवीय जीवन बचाने के लिए रक्त दान किया जा रहा है जो ऐसी महान सख़्शियत को सच्ची श्रधांजलि है।

कार्यक्रम अध्यक्ष करनाल जेल के एस पी अमित भादु ने रक्त दान को जीवन का सबसे महान कार्य बताया ओर कहा कि विश्व रक्त दाता दिवस दुनिया भर के उन करोड़ों रक्त दाताओं के सम्मान में मनाया जाता है जो रक्त दान कर ओरो की जान बचाने की पहल करते हैं। विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए करनाल के वरिष्ठ औषधि नियंत्रक अधिकारी परज़िंदर सिंह, ज़िला रेड क्रॉस सचिव कुलबीर मलिक ने भी रक्त दान करने वालों का हौंसला वर्धन किया ओर आज के दिन के महत्व पर रोशनी डाली।

ज़िला ब्लड बैंक के इंचार्ज डॉक्टर संजय वर्मा ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 2005 में इस दिन को मनाने की शुरुआत की थी और तब से हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। हर साल इस दिवस पर अलग-अलग थीम रखी जाती है। इस साल की थीम है, ‘खून दो और दुनिया को धड़कने दो। ब्लड ग्रुप सिस्टम से दुनिया को अवगत कराने वाले वैज्ञानिक का नाम कार्ल लैंडस्टेनर है।

ब्लड ग्रुप्स का पता लगाने के लिए साल 1930 में उन्हें नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था। चूंकि उनका जन्म 14 जून को हुआ था, इसीलिए उनके सम्मान में उनके जन्मदिन पर ही रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर रक्त दान करने वाले रक्तदानियों को विशेष प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

निफ़ा अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने बताया कि हर वर्ष मई, जून के महीने में रक्त की आवश्यकता अधिक रहती है लेकिन आपूर्ति कम होती है। कोविड की दूसरी लहर के चलते व वैक्सिनेशन के कारण भी रक्त दान में कमी दर्ज की गई है। इसलिए निफ़ा ने इस दौरान रक्त दान को बढ़ावा देने का अभियान शुरू किया है।

जहां पिछले दिनो एक ही दिन में 1500 से अधिक रक्त दान शिविर लगाए गए वहीं आज विश्व रक्त दाता दिवस पर भी संस्था की ओर से विभिन्न स्थानो पर रक्त दान शिविर रखे गए हैं। श्री गुरु अर्जुन देव जी की शहादत को समर्पित व विश्व रक्त दाता दिवस पर आयोजित आज के शिविर में निफ़ा के करनाल ज़िला की ब्लॉक स्तर की टीम ने कार्य किया व सफल आयोजन के लिए निफ़ा की करनाल शहर, असंध, घरौंदा, जुंडला, इंद्री व तरावड़ी शाखा को विशेष रूप से सम्मानित भी किया गया।

इसके अतिरिक्त रक्त दान शिविर में सहयोग के लिए समाज सेवी पंकज गाबा, अमित बराना, दुर्गेश बराना व टीम नीड ब्लेसिंग नॉट मनी को भी सम्मानित किया गया। गोल्डन मोमेंट्स के निदेशक सुनील बिंदल व प्रबंधक स्वामी जी को उनके विशेष योगदान व समाज सेवा में सहयोग के लिए सम्मानित किया गया।

निफ़ा संयोजक एडवोकेट नरेश बराना व महासचिव प्रवेश गाबा ने बताया कि निफ़ा के रक्त दान शिविर आगे भी चलते रहेंगे ओर रक्त की कमी से किसी को मरने नहीं दिया जाएगा।

आज के शिविर में आईबीएन न्यूज़ नेट्वर्क से आकर्षण उप्पल, निफ़ा संरक्षक डॉक्टर लाजपत राय चौधरी, संरक्षक श्रवण शर्मा, एस वी केन के प्रधान संजय बत्रा, निफ़ा के आजीवन सदस्य एस एल पाहवा, नसीब सिंह, ओपी सचदेवा, फ़तह सिंह, समाज सेवी पंकज गाबा, अमित बराना, एडवोकेट अशोक सिरसी, निफ़ा के ज़िला प्रधान रणजीत सिंह ग्रेटा, ज़िला सचिव हितेश गुप्ता, पूर्व युवा प्रदेश अध्यक्ष गौरव पुनिया, उप प्रधान गुरजंट सिंह, शहरी प्रधान वरुण कश्यप, असंध ब्लॉक प्रधान , घरौंदा ब्लॉक प्रधान कमल कांत धिमान, इंद्री प्रधान जगतार सिंह, तरावड़ी से जोनी जयंत, जुंडला ब्लॉक से इंदरजीत सिंह, दीपक बांसा, करनाल ज़िला कार्यकारिणी से अरविंद संधु, मुकुल गुप्ता, मनिंदर सिंह, उपिन्दर सिंह, गुरपाल सिंह आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.