सडक़ पर वाहन चलाते समय सावधान रहिए, नियम तोडऩे पर भारी पड़ सकती है गलती

0
Advertisement


शेयर करें।
  • 21
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    21
    Shares

सडक़ पर वाहन चलाते समय सावधान रहिए।़ नियम तोडऩे की गलती भारी पड़ सकती है। चालान के साथ-साथ 2 घण्टे सडक़ सुरक्षा नियमो की ट्रेनिंग के लिए गुजारने होंगे, तब वाहन मिलेगा। मंगलवार को सडक़ सुरक्षा समीति की मासिक बैठक में इस मुद्ïदे पर चर्चा के दौरान समीति के चेयरमैन एवं उपायुक्त आदित्य दहिया ने ट्रेफिक पुलिस के इस निर्णय पर मोहर लगा दी और कहा कि पहले एक महीना कर देंखे, नियम तोडऩे वाले नही सुधरे तो इसे जारी रखेंगे।

मिटिंग में इसी तरह के एक  महत्वपूर्ण मुद्ïदे पर चर्चा के दौरान उपायुक्त ने एन.एच.ए.आई. के अधिकारी से कहा कि करनाल शहर की सीमा में वाहनो की सुविधा के लिए कुछ ओर एंट्री-एग्जिट दी जानी अपेक्षित हैं, इनके लिए विभाग अन्नापत्ति प्रमाण पत्र दे दे, जिला प्रशासन अपने खर्चे से करवा लेगा।

Advertisement


इस बार के एजेण्डा में शामिल बिन्दुओ के साथ राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह का बिन्दु भी शामिल था। इस पर अतिरिक्त उपायुक्त एंव आर.टी.ए. सचिव निशांत कुमार यादव ने विस्तार से बताया कि आगामी 4 फरवरी से 10 फरवरी तक सुरक्षा सप्ताह मनाया जाएगा। सप्ताह के दौरान पुलिस, एन.एच.ए.आई., लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, मार्किटिंग बोर्ड, परिवहन विभाग, शिक्षा तथा स्वास्थ्य विभाग अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभाकर लोगो को जागरूक करेंगे।

मिटिंग में आर.टी.ए. सचिव व ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी ने बीते मास की अपनी कारगुजारी का खुलासा किया। आर.टी.ए. सचिव ने बताया कि दिसम्बर मास में ओवरलोडिड वाहनो के 267 चालान किए गए। तिपहिया/ई-रिक्शा के 65 व स्कूल बसो के भी 35 चालान किए गए। इन सबसे 1 करोड़ 63 लाख रूपये की राशि वसूल की गई। पुलिस प्रतिनिधि ने बताया कि इस अवधि में बिना हेल्मेट ड्राईविंग के 3760, रेड लाईट जम्पिंग के 90, ओवर स्पीडिंग के 296, गलत पार्किंग के 106, गलत साईड ड्राईविंग के 514, सडक़ पर चलते समय मोबाईल प्रयोग के 197, शराब पीकर गाड़ी चलाने के 16, तीन सवारी के 352 तथा गलत लेन चेंज करने के 54 चालान किए गए।

शहर के व्यस्त मार्ग ओल्ड कमेटी चौक, महावीर चौक तथा महात्मा गांधी चौक पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा लगाई गई बेरिगेटिंग हटाने को लेकर मुद्ïदे पर काफी देर तक चर्चा हुई। इन्हे खोले या बंद रखें, इस पर अधिकारियों व गैर-सरकारी सदस्यों की ओर से मिश्रित प्रतिक्रिया दी गई। अंत में उपायुक्त की ओर से निर्णय लिया गया कि नगर निगम द्वारा महात्मा गांधी चौक की रि-डिजाइनिंग की जा रही है, तक तक यहां बैरिगेटिंग लगाकर इस कट को बंद रखा जाए।

इस चौक से अस्पताल चौक तक सडक़ पर जो मेन होल है, नगर निगम उनका लेवल ठीक करे। उन्होने कहा कि ओल्ड कमेटी चौक या महावीर चौक दोनो में से किसी एक जगह की बैरिगेटिंग हटाकर देख लें, ताकि लोगो को यू-टर्न की सुविधा मिल सके। रोड सेफ्टी एसोसिएट, ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी तथा कमेटी सदस्य सहित तीन लोग इसे एक सप्ताह में करके देख लें ओर इसे अगली मीटिंग में बताएं।

शहर के नमस्ते चौक पर चौधरी छोटू राम स्टैच्यू पार्क के साथ एक अवैध रूप से बनाए गए रास्ते को लेकर बैठक में चर्चा हुई। बताया गया कि इससे यहां रोज दुर्घटनाएं होती हैं। उपायुक्त ने नगर निगम के ए.ई. को निर्देश दिए कि इसे तुरंत बंद करें और चौधरी छोटू राम नमस्ते चौक के कार्य को भी शीघ्र पूरा करें। उपायुक्त ने निगम प्रतिनिधि को यह भी निर्देश दिए कि वे ट्रैफिक पुलिस के साथ पुरानी सब्जी मण्ड़ी रोड पर खड़ी रेहडिय़ों को नियमित रूप से हटवाएं।

आज की बैठक में सडक़ सुरक्षा से सम्बंधित 14 पुराने बिन्दुओ पर चर्चा हुई। चर्चा के दौरान अधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट में जो बताया, उसमें जानकारी मिली की 10 पर कार्य हो गया, शेष 4 जो एन.एच.ए.आई. से सम्बंधित हैं, उन पर अपेक्षित कार्यवाही कर अगली मीटिंग तक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के उपायुक्त ने निर्देश दिए।

कमेटी सदस्यों की ओर से आज कुछ नए सुझाव आए। निसिंग नगर पालिका के सचिव ने बताया कि वहां सी.एच.सी. के पास रोड पर बिल्डिंग मैटिरियल से भरे भारी वाहन खड़े रहते हैं, जो दूसरो के लिए परेशानी पैदा करते हैं। उपायुक्त ने कहा कि निसिंग पुलिस का सहयोग लेकर इस समस्या का समाधान करें। गैर-सरकारी सदस्यों की ओर से तेजपाल तथा प्रमोद कुमार ने ओल्ड सब्जी में रेहडिय़ां खड़ी होने से पार्किंग स्पेस न बचने का मुद्ïदा उठाया।

उपायुक्त ने इस पर कार्यवाही को लेकर नगर निगम अधिकारी को निर्देश दिए। एक अन्य सदस्य विपिन शर्मा ने हरियाणा नर्सिंग होम व सैक्टर-6 चौक पर ट्रैफिक लाईट बंद रहने की समस्या बताई। इसी प्रकार राम लीला ग्राउंड में रात्रि में सुरक्षा के लिए स्ट्रीट लाईट ना होने की भी समस्या बताई गई। कलंदरी गेट पर एक चौक को हटाए जाने बारे सदस्यो की ओर से अनुरोध आया। इन समस्याओं के लिए उपायुक्त ने सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इन पर कार्यवाही कर इनका समाधान निकालें।


शेयर करें।
  • 21
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    21
    Shares
Advertisement









LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.