April 25, 2024
  • अंग्रजों के जमाने में किसान आंदोलन का रिकार्ड तोड़ेगा किसान आंदोलन : तरलोचन
  • अग्रेजों के समय पगड़ी (किसानी) संभाल जट्टा (किसान) संभाल आंदोलन चला था 90 दिनों तक

करनाल, 30 दिसम्): सरकार की बेरुखी के कारण तीन किसान विरोधी कानूनों का वापस लेने की मांग को लेकर चल रहा किेसान आंदोलन लंबा चलने का रिकार्ड बनाता जा रहा हैं। यह आंदोलन अंग्रेजों के समय में चले किसान आंदोलन पगड़ी संभाल जट्टा पगउ़ी संभाल (किसान संभाल किसान किसान संभाल) की याद दिला रहा हैं।

जिस तरह से किसानों ने अपनी किसानी को संभाल ने के लिए आंदोलन एकजुट और तेज होकर चलाया था। ठीक उसी तरह से आज किसान आए़ती समाज केलोग अपनी हकों की लड़ाई लडऩे के लिए एकजुट हो रहे हैं। इस आंदेालन ने पूरे देश को एकजुट कर दिया हैं। यह बात कांग्रेस के जिला संयोजक सरदार तरलोचन सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि भाजपा सरकार की तासनाशाही और प्रधानमंत्री के अहंकार को तोडऩे के लिए जिस तरह से किसान आढ़ती मजदूर एकजुट हो रहे हैं। वह इतिहास में लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा किसान और मजदूर का साथ दिया हैं।

उन्होंने बताया कि इतिहास किसानों के आंदोलन और अहंकारी औरतानाशाह प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का नाम लिखेगा। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री अड़ानी और अंबानी ने नहीं देश के मतदाताओं जिनमें किसान मजदूर भी शामिल हैं। उन्होंने बनाया हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री राज हठ छोड़ कर किसानों को गले लगाएं और तीन कानून वापस लेकर किसानों की सहमति से नया कानून बनाएं जिसमें किसानों का देश का आस्ैर सभी का भला हो।

यदि प्रधानमंत्री 60 करोड़ किसानों के लिए अडानी और अंबानी को नाराज कर लेंगे तो देश का विकास नहीं रुक जाएगा। उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में लिखा जाएगा कि पुजीपती मित्रों को खुश करने के लिए किसा प्रकार देश के किसानों मजदूरों और व्यापारियों पर दमन चक्र चलाया था। कांकग्रेस नेता तरलोचन सिंह ने कहा कि किसानों कें लिए भी यह समय को और मरो का हैं। जिस प्रकार एकजुटताके आंदोलन ने अंग्रेजों को किसानों ने अपने सामने झुकने पवर मजबूर कर दिया था।

उसी प्रकार आज भी किसान प्रधानमंत्री नरेदं्र मोदी और पूंजीपति अंबानी और अडानी को अपनी शर्तों के सामने झुकाने में सफल होंगे। यदि किसान और मजदूर झुक गए तो किसान देश में नहीं बेगा। किसानों की आने वाली पीढिय़ां मजदूरी करने पर विवश हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि यदि किसानों की मंग सरकार ने मानी तो अंबानी और अडानी नाराज नहीं होंगे। किसानों और मजदूरोंदअज्ञैर व्यपारियों के बल पर ही उनका भी सामा्रज्य टिका हुआ हैं।

कांग्रेस नेता तरलोचन सिंह ने किसानों को एकजुटता केसाथ आंदोलन को पैंतीस दिन पूरा करने पर बधाई दी। और कहा कि नए साल में यह आंदोलन एक नया इतिहास रचेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.