April 19, 2024

करनाल। आंगनवाड़ी वर्करों व हेल्परों ने सरकार पर वादाखिलाफी के आरोप लगाते हुए जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। अस्पताल चौक पर सरकार का पुतला फूंका गया। आंगनवाड़ी वर्कर एवं हेल्पर यूनियन ने हड़ताल तीन दिन बढ़ाकर दो मार्च तक कर दी है। दो मार्च को करनाल मु यमंत्री आवास, दिल्ली में हरियाणा भवन पर, नारनोंद में वितमंत्री कैप्टन अभिमन्यु के आवास पर रीजनल स्तर पर प्रदर्शन होंगे।

हड़ताली आंगनवाड़ीकर्मियों को संबोधित करते हुए सर्व कर्मचारी संघ के प्रदेश महासचिव सुभाष लांबा, सीटू के महासचिव जय भगवान ने कहा कि बड़ी विचित्र बात है कि एक साल पहले स्वीकार की गई मांगों को अब तक लागू नहीं किया जा रहा। उन्होंने मु यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पर निशाना साधते हुए कहा कि वे स्वयं याद करें की छह मार्च 2018 को विधान सभा में उन्होंने आँगनवाड़ी वर्कर्स को मजदूरों की कैटेगरी में शामिल करने की घोषणा की थी कि नहीं।

आखिऱ उसे लागू क्यों नहीं किया गया। प्रधानमंत्री द्वारा सित बर 2018 में घोषित वर्कर्स के लिए 1500 व हैल्पर्स की 750 की बढ़ोतरी राज्य में आ चुकी है उसे क्यों नहीं देना चाहते। वर्कर्स व हैल्पर्स की मृत्यु पर तीन लाख रुपए एक्सग्रेसिया की स्वीकृत मांग क्यों नहीं पूरी की जा रही। आंगनवाड़ी वर्कर्स एवं हैल्पर्स यूनियन हरियाणा की राज्य उपाध्यक्ष मधु शर्मा, जिला प्रधान रूपा राणा, सचिव बिजनेश ने कहा कि सरकार आंगनवाड़ी कर्मचारियों के आंदोलन पर दमन -उत्पीडऩ की कार्यवाही कर डराना चाहती है। प्रदेश की 51000 आंगनवाड़ी वर्कर्स व हैल्पर्स तमाम दमन का मुकाबला करते हुए आगे बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि सरकार व विभाग नोटिस देकर हमारी हड़ताल को कमजोर करना चाहती है।

इसका जवाब दिया जाएगा। दो मार्च को पंचकूला, अ बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल पानीपत की वर्कर्स मु यमंत्री के करनाल आवास पर प्रदर्शन करेंगी। इसी दिन सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, जींद की सभी वर्कर्स व हैल्पर्स नारनोंद में वितमंत्री कैप्टन अभिमन्यू के आवास पर प्रदर्शन करेंगी। पलवल, फऱीदाबाद, गुडग़ांव, मेवात, सोनीपत समेत अन्य जिलों की वर्कर्स व हैल्पर्स दो मार्च को ही दिल्ली हरियाणा भवन पर प्रदर्शन करेंगे।

हड़ताली वर्कर्स को सर्व कर्मचारी संघ के नेता सतपाल सैनी, ओम प्रकाश माटा, सीटू नेता जगपाल राणा, जोग सिंह, जनवादी महिला समिति की नेता जरासो, मदर ग्रुप की नेता राकेश राणा, अन्य यूनियन नेताओ रीना व सरोज बाला ने भी संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.