विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण आयोजित करने के लिए सभी नागरिक करे सहयोग, उपायुक्त ने मीडिया से चुनाव की तैयारियों के बारे में दी जानकारी।

0
Advertisement

करनाल 22 सितम्बर, विधानसभा आम चुनाव 2019 स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण आयोजित करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। मतदान 21 अक्तूबर को व मतगणना 24 अक्तूबर को तथा चुनाव की अधिसूचना 27 सितम्बर को की जाएगी।

मतदाता व उम्मीदवार को चुनाव के दौरान कोई दिक्कत ना हो इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। चुनाव के दौरान हर नागरिक आदर्श आचार संहिता का पालन करें, इसके लिए सभी नागरिक सहयोग करें। चुनाव आयोग की हिदायत के अनुसार उम्मीदवार 28 लाख रुपये तक का खर्च अपने चुनाव में कर सकता है जिसका लिखित विवरण उम्मीदवार को देना होगा।

Advertisement


जिला निर्वाचन अधिकारी रविवार को लघु सचिवालय के सभागार में प्रेस को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने जिला स्तर पर चुनाव की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा शनिवार को चुनाव की घोषणा कर दी है तब से ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जिला में आदर्श आचार संहिता का सही से पालन हो इसके लिए टीमों का गठन किया गया है।

लोकतन्त्र में सभी को वोट बनवाने व डालने का अधिकार है, इसके लिए चुनाव आयोग द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से कडे इंतजाम किए गए है, जो व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष से उपर है वह 4 अक्तूबर तक अपना वोट बनवा सकता है। इस मौके पर नगराधीश सुशील कुमार, चुनाव तहसीलदार सुनील भौरिया उपस्थित रहें।

चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर रहेगी पैनी नजर:- जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने मीडियां को बताया कि चुनाव आयोग द्वारा इस चुनाव में सोशल मीडिया पर पेनी नजर रखी जाएगी। एमसीएमसी कमेटी के प्रमाण पत्र के बिना कोई भी चैनल किसी भी उम्मीदवार का प्रचार ना करे। एमसीएमसी कमेटी द्वारा बिना अनुमति के सोशल मीडिया व अन्य मीडिया पर उम्मीदवार का किया जा रहा प्रचार सामग्री को चिहिन्त करके उस पर खर्चा लगाया जाएगा, जोकि उम्मीदवार के खाते में जोडा जाएगा, साथ ही इसके लिए उसे नोटिस भी दिया जाएगा।

जिला में 10 लाख 89 हजार 788 मतदाता:- जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने बताया कि जिला में अब तक 10 लाख 89 हजार 788 मतदाता है जिनमें से 5 लाख 76 हजार 886 पुरूष मतदाता व 5 लाख 12 हजार 902 महिला मतदाता शामिल हैं। इनमें से 19 नीलोखेड़ी विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 14 हजार 118 मतदाता हैं जिनमें 1 लाख 12 हजार 995 पुरूष तथा 1 लाख 1 हजार 123 महिला मतदाता, 20 इंद्री विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 96 हजार 641 मतदाता हैं जिनमें 1 लाख 4 हजार 33 पुरूष तथा 92 हजार 608 महिला मतदाता, 21 करनाल विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 38 हजार 256 मतदाता हैं जिनमें 1 लाख 23 हजार 923 पुरूष तथा 1 लाख 14 हजार 333 महिला मतदाता तथा 22 घरौंडा विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 16 हजार 290 मतदाता हैं जिनमें 1 लाख 15 हजार 342 पुरूष तथा 1 लाख 948 महिला मतदाता तथा 23 असंध विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 24 हजार 483 मतदाता हैं जिनमें 1 लाख 20 हजार 593 पुरूष तथा 1 लाख 3 हजार 890 महिला मतदाता शामिल हैं।

27 सितम्बर को अधिसूचना होगी जारी, चुनाव प्रक्रिया होगी शुरू:- जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रैसवार्ता में बताया कि चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव के लिए 27 सितम्बर को अधिसुचना के साथ ही नामांकन पत्र भरने का कार्य शुरू हो जाएगा, 4 अक्तूबर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएगें, 5 अक्तूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी तथा 7 अक्तूबर तक नामांकन पत्र वापिस लिए जाएगें तथा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 21 अक्तूबर को मतदान होगा और 24 अक्तूबर को मतगणना की जाएगी।

सी-विजिल पोर्टल से कोई भी दे सकता है आदर्श आचार संहिता के उल्लघन की जानकारी:- जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने बताया कि सी-विजिल पोर्टल से आदर्श आचार संहिता की चौकसी रखी जाएगी, कोई भी नागरिक मौके पर आचार संहिता के हो रहे उल्लघन की मौके की फोटों अपने फोन से इस ऐप पर भेज सकता है 90 मिनट में शिकायत पर कार्यवाही होगी और जो कर्मचारी या अधिकारी उस शिकायत का निवारण करेगा उसे भी मौके पर जीपीएस पर फोटो अपलोड करके भेजनी होगी। इससे पारदर्शिता बनी रहेगी। लोकसभा चुनाव में इस पोर्टल पर 150 शिकायतें आई थी जिनमें से 126 ठीक पाई गई और 24 ठीक नही पाई गई, सभी शिकायतों को निवारण निर्धारित समय से पहले कर दिया गया था।

महिला सशक्तिकरण की प्रेरणा के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बनाया जाएगा एक बूथ:- जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने बताया कि इस चुनाव में हर विधानसभा क्षेत्र पर एक-एक बूथ महिलाओं के सशक्तिकरण को प्रेरित होगा। इस बूथ पर बीएलओ, पोलिंग स्टाफ व सुरक्षा कर्मचारी व अधिकारी भी महिलाएं होगी।

बूथों पर दिव्यांगों को दी जाएगी विशेष सुविधाएं:- जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने बताया कि जिला में करीब 8500 दिव्यांग मतदाता है इन दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए घर से ही पोलिंग स्टेशन तक लाने और ले जाने की सुविधा जिला प्रशासन द्वारा दी जाएगी, दिव्यांगों के लिए पोलिंग स्टेशन पर व्हीलचैयर की व्यवस्था रहेगी, सभी पोलिंग स्टेशनों पर रैम्प बनाए गए है। दिव्यांग व्यक्ति को वोट डालने के लिए लाईनों में खडा नही होना पडेगा।

4 अक्तूबर तक पात्र व्यक्ति बनवा सकते है नये वोट, टोल फ्री नम्बर 1950 से ले वोट की जानकारी:- जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने बताया कि 27 अगस्त तक वोट बनवाने के लिए विशेष अभियान चलाया गया था। इस अभियान के तहत 18 से 19 साल तक के करीब 18 हजार 708 नये वोट बनाए गए। जिनमें 13 हजार 131 पुरूष व 5577 महिलाएं शामिल है। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसा

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.