हरियाणा के बाद अब पंजाब में त्रिवेणी लगाएगी समाधानांचल : संतोष यादव

0
Advertisement
  • हरियाणा के बाद अब पंजाब में त्रिवेणी लगाएगी समाधानांचल : संतोष यादव
  • पंजाब के पटियाला में नौ त्रिवेणियां लगाकर किया आगाज
  • अब तक 290 स्थानों पर नीम, बड़ व पीपल के पौधे लगा चुकी है समाधानांचल सेवा समिति

पर्यावरण प्रहरी के रूप में काम कर रही समाधानांचल सेवा समिति हरियाणा के बाद अब पंजाब में भी त्रिवेणी रोपित करेगी। समिति सदस्यों ने पटियाला में डॉ. रितिका के साथ मिलकर नौ स्थानों पर त्रिवेणी लगाकर अपने अभियान का आगाज किया।

संस्था की राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट संतोष यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि 290 त्रिवेणी अब तक लगाई जा चुकी हैं। पंजाब में बड़े स्तर पर इस मुहिम को आगे बढ़ाया जाएगा। अभियान को व्यापक रूप देने के लिए डॉ. रितिका को पंजाब स्टेट हेड बनाया गया है।

Advertisement


उनकी अगुवाई में पूरे पंजाब में त्रिवेणी रोपण कार्यक्रम होंगे। समाधानांचल सेवा समिति इससे पहले करनाल के अलावा कैथल, कुरुक्षेत्र, पानीपत, जींद रेवाड़ी व गुरुग्राम में भी त्रिवेणी लगा चुकी है। संतोष यादव ने बताया कि संस्था का लक्ष्य इस वर्ष पूरे हरियाणा को कवर करना है।

पंजाब में भी पर्यावरण संरक्षण का यह अभियान साथ की साथ आगे बढ़ेगा। संस्था सदस्यों ने पटियाला के मॉडल टाऊन, नाभा रोड व सनौर यह त्रिवेणी रोपित की। संतोष यादव ने कहा कि बढ़ते प्रदूषण से पर्यावरण को बचाना है तो हमें अधिक से अधिक पौधारोपण करना होगा।

इस समस्या से निपटने के लिए त्रिवेणी सबसे बेहतर विकल्प है। संस्था ने 2013 में करनाल से यह अभियान शुरू किया था। पहले करनाल में पौधरोपण किया। इसके बाद आस-पास के जिलों में दस्तक दी। अब पंजाब में त्रिवेणी लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश जन-जन तक पहुंचाया जाएगा।

संस्था का फोकस युवा पीढ़ी को इस अभियान से जोडऩा है। इस अवसर पर हरप्रीत सिंह गिल, सुखजिंद्र कौर, मनजीत सिंह, अमरजोत कौर, एडवोकेट रविंद्र, एडवोकेट राकेश, रामदयाल बलड़ी, भगवानदास, ईलाईट क्लब के प्रधान शैली कोहली, डायटीशियन रीतिका बंसल, मॉडल मेघना चोपड़ा, मिस युनिवर्स रुचि नरुला, परमजीत चड्ढा व सिम्मी मोहिंद्रा आदि उपस्थित रहे।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.