April 25, 2024

नगर निगम करनाल की टीम द्वारा बस स्टैण्ड के सामने दुकानदारों से पॉलीथीन रखने पर छापेमारी अभियान के दौरान हरियाणा व्यापार मण्डल ईकाई करनाल अध्यक्ष  कृष्ण लाल तनेजा को मौके पर दुकानदारों ने बुलाया और इस बात के बारे में अवगत कराया कि नगरनिगम की टीम द्वारा हमें बिना पॉलीथीन बैन की सूचना दिये बगैर दुकान में पॉलीथीन रखने पर जबरदस्ती जुर्माना वसूल किया जा रहा है।  नगर निगम के अधिकारियों ने कहा कि हमें जिस दुकान पर पॉलीथीन मिलेगा, जिसमें 10 किलो तक पॉलीथीन मिलने पर जुर्माना 25 हजार रुपये तक वसूला जायेगा।

मौके पर नगर निगम की टीम ने काका इलैक्ट्रोनिक एण्ड मशीनरी स्टोर सामन बस स्टैण्ड पर छापेमारी कर 100 ग्राम पॉलीथीन मिलने पर 500 रुपये का जुर्माना वसूला गया जिसकी चालान की कॉपी साथ सल्गन है। दुकानदारों का कहना है कि अगर प्रशासन को पॉलीथीन पर प्रतिबंध लगाना ही है तो जो फैक्ट्रीरियां पॉलीथीन का उत्पादन कर रही हैं व मार्किट सप्लाई कर रही हैं उन पर बैन लगाए उनके चालान काटे, ताकि मार्कि ट में पॉलीथीन पहुंच ही ना पाए।

दुकानदारों या रेहड़ीयों पर छापेमारी कर प्रशासन सिर्फ लीपापोती कर रहा है और अपना खजाना भर रहा है इस पॉलीथीन कभी भी बैन नहीं हो सकता, साथ में पब्लिक का अभियान चलाकर सूचित भी करे की शहर में पॉलीथीन बैन है, दुकानदारों का कहना था कि हमारे पास प्रशासन की तरफ से ऐसी कोई सूचना नहीं हैं। नित्यप्रति दूध की पैकिंग, दही की पैकिंग, लस्सी की पैकिंग बड़ी-बड़ी कम्पनीयों द्वारा पॉलीथीन में ही हो रही है।

हरियाणा व्यापार मण्डल ईकाई करनाल अध्यक्ष कृष्ण लाल तनेजा का प्रशासन को कहना है कि वह पहले व्यापारियों को जागरुक करें, पॉलीथीन बनाने वाली फैक्ट्रीयों पर प्रतिबंध लगाएं, पॉलीथीन बेचने वाली दुकानों को बंद करें, दूध, दही, लस्सी की पैकिंग जो पॉलीथीन में शहर में आ रही है उसे बंद करे तभी प्रशासन करनाल को पॉलीथीन बैन करने का सपना देख सकता है।

करनाल को पॉलीथीन मुक्त बनाने के लिए सभी व्यापारी प्रशासन के साथ सहयोग करने को तैयार है और इसके साथ ही व्यापार मण्डल के प्रधान कृष्ण लाल तनेजा ने सभी व्यापारियों से भी अपील की वह जो पॉलीथीन निगम की तरफ से अप्रूवड है केवल उसी का ही इस्तेमाल करे।

इस मौके पर हरियाणा व्यापार मण्डल ईकाई करनाल के महासचिव हरमीत सिंह हैप्पी ने कहा कि प्रशासन सबसे पहले पॉलीथीन निर्माण की जड़ तक पहुंचे और उस पर प्रतिबंध लगाए, जहां से पॉलीथीन थोक में बिकता है उस पर बैन लगाए जिससे पॉलीथीन मार्किट उपलब्ध ही नहीं होगा, तब हम सब मिलकर करनाल को पॉलीथीन मुक्त बना सकते हैं।

इस अवसर पर मुख्य रुप से कृष्ण लाल तनेजा, हरमीत सिंह हैप्पी, सतपाल नागपाल, युधिष्टर मलिक, महेश भाटिया, प्रेम सागर हाण्डा, विपिन शर्मा, रोहित कुमार, रवि चानना, रवि दूआ, नीरज उप्पल, अनिल ठकराल, अश्वनी स्वामी, जितेन्द्र अरोड़ा व आसपास के दुकानदार उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.