April 20, 2024

आज पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस मंत्रालय व पब्लिक सेक्टर ऑइल मार्केटिंग कंपनियों की तरफ से “ग्राम स्वराज अभियान” पर मीडिया कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया श्री उदय कुमार महाप्रबंधक, एल पी.जी सेल्स दिल्ली राज्य कार्यालय ने श्री समीर शुक्ला, वरिष्ठ सम्भागीय प्रबंधक करनाल , एरिया आफिस तथा श्री इन्दीवर अभिराम यादव, वरिष्ठ प्रबंधक, एलपीजी सेल्स, करनाल एरिया आफिस की उपस्थिति में एक स्कीम की घोषणा की।

जिसके अन्र्तगत पीयर ग्रुप इंटरैक्शन के माध्यम से सीखने के लिए पूरे देश में 15000 एलपीजी पंचायत का आयोजन किया जाएगा। ग्राम पंचायत अभियान के अन्र्तगत उज्जवला दिवस पर ‘‘कुछ सीखें कुछ सिखाएं’’ पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय एमओपीएनजी ने 20 अप्रैल, 2018 को उज्जवला दिवस के रुप में मनाने का निर्णय लिया है।

ग्राम स्वराज अभियान एक विशेष अवलोकन दिवस बनाकर, पी.ओ.यू. तेल विपणन कंपनियों ओएमसी के माध्यम से एमओपीएनजी ग्रामीण उपभोक्ता के बीच बडे पैमाने पर सहकर्मी समूह के इंटरैक्शन के माध्यम से एलपीजी का सुरक्षित और निरंतर इस्तेमाल करना चाहता है। उज्जवला दिवस 8 करोड एलपीजी लाभर्थियों के नामांकन के अतिरिक्त लक्ष्य को बढावा देंगे और एलपीजी पंचायत के दौरान उस दिन पात्र लाभार्थियों को कनेक्षन प्रदान किए जाएंगे।

यह 20 अप्रैल 2018 को मनाया उज्जवला दिवस पर 15000 एलपीजी पंचायतों को आयोजित करने का लक्ष्य है, जहां एलपीजी के सुरक्षित और निरतंर उपयोग के उद्देश्य से अनुभव सांझा करने के अलावा, ग्राहक नामांकन को अधिकतम करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। प्रत्येक पंचायत कम से कम 100 नए एलपीजी लाभार्थियों को नामांकित करने के लक्ष्य के साथ 500 महिलाओं की भागीदारी को लक्षित कर रही है। पंचायत सत्र के दौरान सुरक्षा साहित्य सुरक्षा निर्देश और बीमा कार्ड भी वितरित किए जाएंगे।

एक एलपीजी पंचायत एक सामुदायिक बैठक है जो एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए एक मंच के रुप में कार्य करेगी, ताकि वे एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकें, पारस्परिक अधिगम को बढावा दें और अपने अनुभवों को सांझा कर सकें। प्रत्येक एलपीजी पंचायत का लक्ष्य पडौसी क्षेत्रों से करीब 500 महिलाओं को एक एकत्र करना है इस प्रकार उज्जवला एलपीजी उपयोगकर्ताओं के लिए एलपीजी का इस्तेमाल सुरक्षित तरीके से कैसे करें, साथ ही स्वास्थ्य, पर्यावरण और सशक्तिकरण जैसे कई लाभों का संदेश प्रसारित करने के लिए एक मंच उपलब्ध करना है।

औरतों का एलपीजी के साथ खाना पकाने के लाभों का अनुभव करने वाली महिलाओं ने अब इस सुरक्षित हरे रंग की गन्ने के ईधन को सुरक्षित रुप से अपनाने के लिए औरकिसी भी आरक्षण या गलतफहमी के बिना अन्य महिलाओं का विश्वास बढाया है। वास्तविक उपयोगकर्ताओं द्वारा अनुभवों को सांझा करना और सहकर्मी समूह की बातचीत के माध्यम से सीखना इस प्रकार एलपीजी प्रचायतों का मुख्य उद्देश्य है।

प्रत्येक एलपीजी वितरक द्वारा अपने/उसके क्षेत्रीय जिम्मेदारी में एक एलपीजी पंचायत का आयोजन किया जाएगा।
उज्जवला दिवसों को चिन्हित करने के लिए की जाने वाली प्रमुख गतिविधियों में एलपीजी पंचायतों का आयोजन शामिल है। लाभार्थियों के लिए नए कनेक्शन का वितरण उज्जवला की विस्तारित श्रेणियों के लिए विस्तारित पीएमयूवाई श्रेणियां के विवरण और केवाईसी के रुपों के विवरण को समझाते हुए बचे हुए लोगों के कनेक्शन बनाना है।

मीडिया के सदस्यों से अनुरोध है कि बडी संख्या में उज्जवला दिवस और एलपीजी पंचायत को मीडिया प्लेटफार्मो में कदर किया जाए ताकि जागरुकता व्यापक हो और अधिक से अधिक लोग इस आंदोलन में शामिल हो जाएं ताकि इसे सामाजिक और सामाजिक क्रांति में बदल सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.