श्री संतराम कॉलेज ऑफ एजुकेशन में एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का हुआ आयोजन

0
Advertisement

श्री संतराम कालेज आफ एजुकेशन काछवा द्वारा शनिवार को कालेज के प्रांगण में  शिक्षा में गुणवत्ता की दृष्टिï से सुधार लाने के उद्देश्य से एक दिवसीय राष्टï्रीय संगोष्ठïी का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्यातिथि के रूप में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की रजिस्ट्रार नीता खन्ना ने शिरकत की। कालेज में पहुंचने पर नीता खन्ना का कालेज के चेयरमैन व सैमिनार के पैटर्न रोहित भारद्वाज और कालेज की प्रिंसीपल व सैमिनार की कन्वीनर सुरुचि शर्मा ने बुके देकर स्वागत किया।

मुख्यातिथि ने दीप प्रज्जवलित कर विधिवत रुप से सैमिनार का उदघाटन किया। इस मौके पर नीता खन्ना ने कहा कि शिक्षा के स्तर को और बेहतरीन बनाने के उदेश्य से ऐसे सैमिनारों का आयोजन विद्यार्थियों के लिए बहुत लाभदायक है। शिक्षा के बगैर जीवन अधूरा है, शिक्षा है तो सबकुछ है। शिक्षा एक ऐसा गहना है जो कोई नहीं छीन सकता है।

Advertisement


इसलिए सभी विद्यार्थियों को मन लगाकर अपनी शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए ताकि वे एक शिक्षित व संस्कारी नागरकि बनकर देश की प्रगति में अपना योगदान दे सके। उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी शिक्षा को लेकर पूरी तरह सजग है, इसलिए समय-समय पर इस प्रकार के सैमिनारों का आयोजन करके उनका मार्गदर्शन करना बहुत जुरुरी है, विद्यार्थियों को भी इस प्रकार के सैमिनारों में पहुंचकर लाभ उठाना चाहिए।

इस मौके पर कालेज के चेयरमैन रोहित भारद्वाज ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि यह एक दिवसीय सैमिनार है तथा इसका विषय एकीकृत बीएड कोर्स का भविष्यवादी दृष्टिïकोण शिक्षा परिदृश्य में संशोधन और आधुनिकिकरण रखा गया है। इस सैमिनार में दूर दराज के प्रदेशों से शिक्षा से जुड़े विद्ववान सैमिनार में आए है, जो अपने-अपने विषयों से सम्बन्धित जानकारी हम सबके साथ सांझा कर रहे है। उन्होंने नीता खन्ना को बताया कि कालेज में समय-समय पर सैमिनार, संगोष्ठïी, प्रतियोगिताओं आदि का आयोजन किया जाता है।

सैमिनार में राजस्थान विश्वविद्यालय की सहायक प्रोफेसर डा. अल्का पारिक, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के एजुकेशन विभाग से सहायक प्रोफेसर डा. राजवीर सिंह और डा. ज्योति खजूरिया और डा. सुषमा गुप्ता, डीएवी विश्वविद्यालय जांलधर से शिक्षा विभाग की शिफाली रावेश तथा डा. गणेश दास डीएवी कालेज ऑफ ऐजुकेशन फॉर वुमैन करनाल की प्रिंसीपल डा. राकेश संधू ने विद्यार्थियों को अपने-अपने विषय से सम्बन्धित जानकारी दी। सैमिनार के बाद कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की रजिस्ट्रार नीता खन्ना ने कालेज का निरीक्षण भी किया तथा बारीकि से हर चीज की जानकारी भी ली।

इस मौके पर आए हुए अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया तथा अतिथियों का धन्यवाद कालेज की प्रिंसीपल व सैमिनार की कन्वीनर सुरुचि शर्मा ने किया। सैमिनार के दौरान कालेज के चीफ पैटर्न अश्विनी भारद्वाज व शांता भारद्वाज, कोर्डिनेटर एकता ढिंगड़ा, कालेज की सहायक प्रोफेसर श्वेता चक्रपाणी, रेखा, प्रवीण, कृष्ण कुमार, सोमपाल, राजकिशन, उर्वशी, निर्मल कौर, ज्योति ऋषि सहित सैमिनार में काफी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.