March 28, 2024

लोकसभा चुनाव में करनाल संसदीय क्षेत्र में 18 लाख 98 हजार 841 मतदाता 12 मई को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे ! इनमें 10 लाख 14 हजार 114 पुरुष मतदाता, 8 लाख 84 हजार 677 महिला मतदाता और 41 किन्नर मतदाता शामिल हैं ! 2014 के मतदान में 16 लाख 84 हजार 321 मतदाता थे, इस बार 2 लाख 14 हजार 520 मतदाता बढ़ गए हैं !

करनाल और पानीपत जिले में कुल 9 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आते हैं , इन सभी निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाताओं की सुविधा के लिए कुल 2007 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं ! करनाल जिले में 5 विधानसभा क्षेत्रों में नीलोखेड़ी विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 7 हजार 821 मतदाता हैं, इंद्री विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 94 हजार 461 मतदाता हैं ! करनाल विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 34 हजार 409 मतदाता हैं, घरौंडा विस क्षेत्र में 2 लाख 12 हजार 455 मतदाता हैं , असंध विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 22 हजार 473 मतदाता हैं !

पानीपत में चार विधानसभा

पानीपत जिले के अंतर्गत आने वाले विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों पानीपत ग्रामीण क्षेत्र में 2 लाख 35 हजार 241 मतदाता हैं ! पानीपत शहरी क्षेत्र में 2 लाख 13 हजार 627 मतदाता हैं, इसराना विधानसभा क्षेत्र में 3 लाख 72 हजार 128 मतदाता हैं , समालखा विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 6 हजार 201 मतदाता हैं !

लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को सामान्य पर्यवेक्षक शशिभूषण सिंह की उपस्थिति में रिटर्निंग अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने नामांकन पत्रों की जांच भी की थी , इसमें चुनाव लड़ने के इच्छुक और इनके कवरिंग कैंडीडेट के तौर पर कुल 31 अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे ! इनमें 2 अभ्यर्थियों ने डबल नामांकन भरे थे, जांच के दौरान इनमें 10 अभ्यर्थियों के नामांकन रद्द हो गए हैं !

अब 21 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं, आज 26 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे ! उसके बाद ही चुनाव लड़ने वाले वास्तविक उम्मीदवारों की सूची तैयार होगी और इसी दिन आजाद प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे ! जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों के नामांकन सही पाए गए हैं उनमें कांग्रेस के कुलदीप शर्मा, इंडियन नेशनल लोकदल के धर्मवीर सिंह, बसपा के पंकज, भाजपा के संजय भाटिया, जय जवान जय किसान पार्टी के अनिल कुमार, आपकी अपनी पार्टी (पीपल्स) के अंकुर हैं !

इसके अलावा आदर्श जनता सेवा पार्टी के ईश्वर चंद सालवन, राष्ट्रीय लोक स्वराज पार्टी के ईश्वर सिंह, पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया के किताब सिंह, आप के कृष्ण, राष्ट्रीय गरीब दल के तिलक राज, शिवसेना के दिनेश शर्मा, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के नरेश कुमार, सामाजिक न्याय पार्टी के विक्की चिन्यालय, निर्दलीय में सारिका, अनुराधा भार्गव, जगदीश, दिनेश शर्मा, प्रमोद कुमार शर्मा, बिशन सिंह और रामजी के नाम शामिल हैं !

चुनाव काे लेकर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता, चेकिंग में पकड़े जा चुके 32 अपराधी और 53 बेल जंपर

करनाल| लोकसभा चुनाव काे लेकर पुलिस ने चेकिंग अभियान शुरू किया है ! 12 मार्च से 23 अप्रैल तक 32 उद्घोषित अपराधी, 53 बेल जंपर और दो मोस्ट वांटेड अपराधी गिरफ्तार किए गए ! इसके अलावा जिला पुलिस द्वारा 13 अवैध देसी पिस्तौल, 3 कारतूस, 278 किलोग्राम चूरापोस्त, 428 ग्राम चरस, 2.800 किलोग्राम गांजा पत्ती, 5.56 ग्राम स्मैक, 4.90 किलोग्राम अफीम, 407 किलोग्राम लाहन, 12100 बोतल अवैध शराब बरामद की गई !

जिला पुलिस द्वारा कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 170 व्यक्तियों को निवारक कार्रवाई करके पाबंध किया गया है और 93 नोन बेलेबल वारंटों की तामील करवाकर उनका निपटारा करवाया गया !

5 मई को पानी पिलाकर प्रशासन मतदान के लिए जागरूक करेगा

लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग करें, इसके लिए जिला प्रशासन 5 मई को शहर की एक ऐसी जगह जहां से अत्याधिक वाहन व लोग गुजरते हैं वहां पर मतदाताओं को मोटीवेट करने के लिए बड़ी संख्या में कपों में पानी पिलाएगा ! इस कप में मतदान की तारीख और वोट करने की अपील लिखी होगी, जगह कौन सी होगी और कप किस तरह के होंगे इस पर शीघ्र ही निर्णय लिया जाएगा !

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बुधवार को राज्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन के साथ वीडियो कांफ्रेंस के बाद यह जानकारी दी ! उन्होंने बताया कि 27 अप्रैल को 11 बजे लघु सचिवालय के सभागार में ही चुनाव पर्यवेक्षक पहले राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक लेंगे !

कुछ बूथों पर मतदाताओं को देंगे सरप्राइज

दूसरी ओर 12 मई को मतदान के दिन जिला निर्वाचन अधिकारी कुछ चुने हुए बूथों पर वोट डालने आए मतदाताओं को गिफ्ट देकर सरप्राइज देंगे ! जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिन मतदाताओं का जन्मदिन 12 मई को है उन्हें जिला प्रशासन की ओर से 28 अप्रैल को लघु सचिवालय के सभागार में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की एक शपथ दिलाई जाएगी !

चेकिंग के दौरान 3 लोगों से 19 लाख 16 हजार रुपए बरामद

एसपी सुरेंद्र सिंह भौरिया के आदेशों के अनुसार लोकसभा चुनावों के दाैरान जिले में थाना स्तर पर अलग-अलग स्थानों पर विशेष नाकाबंदी की जा रही है !

संदिग्ध वाहनों और संदिग्ध व्यक्तियों की भी चेकिंग की जाती है। चेकिंग के दौरान वीडियोग्राफी भी की जाती है, ताकि आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति बच न सकें ! प्रबंधक थाना निसिंग निरीक्षक सुभाष कुमार द्वारा अपने थाना क्षेत्र में बस्तली झाल के पास नाकाबंदी की गई थी, जिस पर वाहनों की चेकिंग के दौरान पुलिस टीम द्वारा तीन व्यक्तियों के कब्जे से 19 लाख 16 हजार रुपए पकड़े गए ! संजय 3 लाख 50 हजार, जसप्रीत पूंडरी 66 हजार रुपए, शमशेर सिंह धेरड़ू से 15 लाख रुपए पकड़े !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.