March 19, 2024

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के तत्वावधान में स्थानीय अटल पार्क में आयोजित 17वें बसंत उत्सव पुष्प मेले का उद्घाटन करनाल नगर निगम की मेयर रेनू बाला गुप्ता ने किया। इस अवसर पर बागवानी विभाग के अधीक्षक अभियंता हरदीप सिंह मलिक, हुडा के अधीक्षक अभियंता वाईएम मेहरा,बागवानी विभाग पंचकुला के कार्यकारी अभियंता एम.एस वर्मा, कार्यकारी अभियन्ता धर्मबीर सिंह, बागवानी विभाग के एसडीई जगवीर सिंह आर्य, बीजेपी के जिला युवा अध्यक्ष मुकेश अरोड़ा, निगम पार्षद यशपाल मित्तल सहित अन्य अधिकारी व समाज सेवी भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर मेयर ने कहा आदिकाल से ही प्रकृति और मानव  का अटूट संबंध रहा है। हमारी धरती खूबसूरती का एक खजाना है और यह धरती पर खड़े वृक्षों, रंग-बिरंगे फूलों व सजावटी पौधों से कायम है। प्रकृति हमें खुश रहना, हर समय में मुस्कराना और सहनशीलता सिखाती है तथा मनुष्य का ध्यान फूलों व पौधों की खेती की ओर आकृष्ट करती है।



इसी रिश्ते को बनाए रखने के लिए हुडा विभाग राज्य व जिला स्तर पर बसंत के दिनों मेंं पुष्प मेले आयोजित करता रहता है। इसके अलावा किसानों का फूलों की खेती के प्रति रूझान बढ़ाना भी है ताकि वह फूलों की खेती से अच्छी आमदन ले सके। उन्होंने यह भी कहा कि स्कूली बच्चों को भी प्राकृति की सुंदरता बनाए रखने के प्रति प्रोत्साहित करना है और इस मौके पर बच्चों की प्रतियोगिताएं भी करवाई जाती हैं इससे बच्चों में प्रतिस्पर्धा की भावना भी पैदा होती है।



उन्होंने अटल पार्क में आयोजित पुष्प मेले को देखने आए सैकड़ों प्रतिभागियों का स्वागत एवं आभार व्यक्त किया। उन्होंने उन प्रतिभागियों को मुबारक बाद दी, जो विभिन्न फूलों व पौधों की किस्में संजोकर इस मेले में लेकर आए थे। इसके अलावा मेले में रंगोली, पेटिंग, मेहंदी, बेबी शो, फैंसी ड्रेस तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रतियोगिता का भी आयोजन करवाया गया। इससे पहले हुडा व बागवानी विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने मुख्यातिथि रेनू बाला गुप्ता को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.